केंद्र सरकार स्कीम

Shramik Card ki Pahli kist kab aayegi~श्रम कार्ड 1000₹ मिलना शुरू, जाने यहाँ?

परिचय 

दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की  देश के करोड़ों श्रमिकों को श्रमिक कार्ड में कितने आएंगे और श्रमिक कार्ड की पहली किस्त कब से मिलना शुरू होगी इसका इंतजार सभी को बेसब्री से है. आज के इस लेख में आपको यही जानकारी देंगे की कि श्रम विभाग की तरफ से Shramik Card ki Pahli Kist Kab aayegi और श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करेंतो यदि आप भी जानना चाहते है shramik card ki pahli kist kab aayegi, तो इसके लिए बने रहे हमारे साथ इस पोस्ट मे चलिए शुरू करते है.

Shramik Card ki Pahli kist kab aayegi?

यदि दोस्तों आपका भी श्रमिक कार्ड है और आप भी इंटरनेट पर सर्च कर रहे है shramik card ki pahli kist kab aayegi, तो आप सही जगह पर है आज हम आपको इस लेख मे यही बताने वाले है लेकिन उससे पहले हम आपको बता दे की श्रम विभाग के द्वारा शुरू की गई shramik card yojana  से देश के  करोड़ों  श्रमिक लाभान्वित होंगे.  जिन श्रमिकों का shramik card  बना हुआ है उन श्रमिकों को उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा जारी किए गए शासनादेश के अनुसार  ₹2000 का लाभ प्रदान किया जाएगा.

प्रदेश के करोड़ों श्रमिकों को Shramik Card ki Pahli Kist Kab aayegi  इसका सभी को बड़ी ही बेसब्री से इंतजार है क्योंकि सरकार ने इसके लिए शासनादेश भी जारी कर दिया है जिसमें उत्तर प्रदेश श्रमिकों को हर महीने ₹500 के हिसाब से 4 माह तक  श्रमिक कार्ड में पैसे दिए जाएंगे.  सरकार ने इस योजना में कुछ नियम भी बनाए हैं कि किन श्रमिकों को यह श्रमिक कार्ड का पैसा दिया जाएगा जिस की जानकारी यहां पर दी गई है।

Shramik Card ki Pahli kist kab aayegi

Shram Card eKYC: श्रम कार्ड KYC Update जरूर करे वरना नहीं मिलेगा कोई लाभ

श्रमिक कार्ड की पहली किस्त किन लोगो को मिलेगी?

यदि दोस्तों आप यह जानना चाहते है की श्रमिक कार्ड की पहली किस्त किन लोगो को मिलेगी, तो हम आपको बता दे की उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी किए गए शासनादेश में बताया गया कि जिन श्रमिक/ लेबर  अथवा असंगठित क्षेत्र में कार्यरत मजदूरों ने अपना shramik card banvaya  है, उन  श्रमिकों को सरकार  4 महीने यानेकी मार्च तक ₹500 का लाभ देगी. लेकिन यह पैसा उन श्रमिकों को नहीं मिलेगा जिन्हें pm kisan samman nidhi yojana  का लाभ मिल रहा है और जिन श्रमिकों को किसी अन्य सरकारी पेंशन योजना का लाभ मिल रहा है. तो यदि आप भी किस अन्य योजना का लाभ उठा रहे है तो आपको इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं होगा.

देखलों कब आएगी श्रमिक कार्ड की पहली किस्त?

यदि दोस्तों आप इस योजना का हिस्सा बन चुके है तो आपको यह भी पता होना जरूरी है की shramik card का पैसा कब आएगा और कितना आएगा. हम आपको आपके जानकारी के लिए बता देना चाहते है की प्रदेश के सभी असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिक मजदूरों को भरण पोषण भत्ता  योजना के अंतर्गत दिसंबर 2021 से लेकर मार्च 2022 तक ₹500 देने के लिए शासनादेश जारी कर दिया है। जिसमें श्रमिकों को ₹1000 की दो किस्ते प्रदान की जाएंगी क्योंकि इस योजना में ₹2000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जानी है ताकि कोरोनावायरस की तीसरी लहर से सुरक्षित और आर्थिक तौर पर श्रमिकों को मजबूती प्राप्त हो सके।

यह भी पढे—

श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करे~श्रम कार्ड ₹1000 की पहली किस्त ऐसे चेक करें?

PM Kisan KYC Update~ बिना EKYC करे नहीं आएगा पैसा, फोन से कर सकेंगे

PM Kisan Refund status check~इन किसानों को करना होगा पैसा वपास, देखे अपना नाम

कुछ जरूरी बाते?

आज हमने आपको इस लेख मे श्रम कार्ड से जुड़ी बहुत सी जानकारी देने की भरपूर कोशिश की है. आशा करते है आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा और ऐसी ही योजनाओ से जुड़ी जानकारी हासिल करने के लिए आते रहिएगा.

धन्यवाद:

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button