केंद्र सरकार स्कीम

Shram Card ka Paisa Kaise Check Kare | श्रम कार्ड ₹1000 की किस्त ऐसे करें चेक

परिचय

Shram Card ka Paisa Kaise Check Kare: दोस्तों कैसे है आप सब, उम्मीद करता हूँ आप सब ठीक ही होंगे. दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है सरकार द्वरा एक योजना का निर्माण किया गया है इस योजना में गरीब श्रमिको को सहायता प्रदान की जाएगी  श्रमिक भरण-पोषण भत्ता योजना के तहत सभी गरीब श्रमिकों को 1000 रुपए की धनराशि भी प्राप्त कराई जाएगी . लेकिन अभी भी बहुत से लोग ऐसे है जिनको यह धनराशि प्राप्त नहीं हो रही है तो यदि आप भी इस योजना का हिस्सा है तो हम आज आपको की कैसे आप श्रम कार्ड के पैसे को चेक कर सकते है  पोस्ट मे ब shram card ka paisa kaise check kare( श्रम कार्ड का पैसा चेक कैसे करे) या How to check Shram card money, जानने के लिए बने रहे हमारे साथ इस पोस्ट मे चलिए शुरू करते है।

shram card ka paisa kaise check kare?

यदि दोस्तों आपका भी यही सवाल है shram card ka paisa kaise check kare( श्रम कार्ड का पैसा चेक कैसे करे) तो हम आपको बता दे की प्रदेश के करोड़ों श्रमिकों को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा जारी किए गए शासनादेश में  पंजीकृत श्रमिकों को 500 रुपए  के हिसाब से 4 माह तक ₹2000 का लाभ दिया जाना है. यह पैसा श्रमिक भरण-पोषण भत्ता योजना के अंतर्गत दिया जाना है  जिसकी 1000 रुपए  की पहली किस्त सभी श्रमिकों के बैंक खातों में ट्रांसफर कर दी गई है।

लेकिन अभी भी कुछ ऐसे श्रमिक है जिनको यह किस्त नहीं मिली है ऐसा इसलिए हो रहा है क्यूंकी कुछ श्रमिकों का पंजीकरण बाद मे हुआ है जिसके कारण उनके अकाउंट का वेरीफिकेशन नहीं हुआ है. जैसे ही उन सभी लोगो का अकाउंट वेरीफिकेशन सही हो जाता है उसके बाद ही उन सभी लोगो के खातों मे पैसे आने शुरू हो जाएंगे.

Shram Card ka Paisa Kaise Check Kare | श्रम कार्ड ₹1000 की किस्त ऐसे करें चेक

श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करे?

दोस्तों हम आपको आपकी जानकारी के लिए बता दे की वैसे तो श्रमिक कार्ड की आधिकारिक वेबसाईट पर श्रम कार्ड का पैसा चेक करने का किसी भी तरह का लिंक नहीं दिया है. लेकिन shram card ka paisa check karne एक तरीका हमारे पास है जिसके लिए आपको नीचे दिए सभी स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करना होगा. तो यदि आप भी shram card ka paisa check करना चाहते है, तो आईए जानते है.

Shram Card ka Paisa Kaise Check Kare  मोबाइल से

यदि दोस्तों आप अपने फोन से ही shram card ka paisa check करना चाहते है तो श्रमिक कार्ड का पैसा चेक करने का सबसे आसान तरीका बैंक है क्योंकि यह पैसा सीधे आपके बैंक खातों में भेजा जाता है और जैसे ही आपके बैंक खाते में किसी प्रकार का कोई पैसा जमा किया जाता है आपके पंजीकृत मोबाइल पर एक मैसेज भेज दिया जाता है। जैसा आप यहां पर नीचे फोटो में देख सकते हैं।

अगर आपके बैंक खाते में आपका मोबाइल नंबर लिंक है तब आप अपने बैंक के टोल फ्री नंबर पर फोन करके Shram Card ka Paisa Check  कर सकते हैं यहां पर कुछ बैंकों के टोल फ्री नंबर दिए जा रहे हैं।

1- बैंक ऑफ इंडिया – 09015135135

2- स्टेट बैंक ऑफ इंडिया – 09223766666

3- बैंक ऑफ बड़ौदा – 8468001111

ऐसे करे श्रम कार्ड का पैसा चेक?

1- अपने फोन मे chrome browser ओपन करे।

2- यहाँ पर umang.gov.in लिख करके सर्च करे।

3- अब आपको यहाँ अपने फोन नंबर या आधार नंबर से लॉगिन करना होगा।

4- याद रहे वही नंबर से लॉगिन करे जो बैंक अकाउंट मे रजिस्टर्ड हो।

5- जैसे ही आप यह सब प्रोसेस पूरा करते है यह एप ओपन हो जाएगी।

6- इसके बाद आप यहाँ All services के ऑप्शन पर क्लिक करे।

7- अब आपको यहाँ ऊपर दिए गए सर्च के बटन पर क्लिक करना है, करे।

8- यहाँ आको pfms लिख करके सर्च कर देना है।

9- अब यहाँ आप know your payment पर क्लिक करे।

10- इसके बाद आपको यहाँ अपने बैंक की डिटेल्स डालकर सबमिट कर देना है।

11- जैसे ही आप यह करते है आपको यहाँ ई-श्रम कार्ड मे आए पैसे देखने को मिल जाएंगे।

12- यदि आपको यहाँ कोई एरर शो होती है तो अभी तक आपके ई-श्रम कार्ड मे पैसा नहीं आया है।

यह भी पढे—-

PM Kisan KYC Update~ बिना EKYC करे नहीं आएगा पैसा, फोन से कर सकेंगे

PM Kisan Refund status check~इन किसानों को करना होगा पैसा वपास, देखे अपना नाम

श्रम कार्ड ₹1000 की पहली किस्त ऐसे चेक करें?

तो दोस्तों कुछ इसी तरीके से आप अपने फोन से ही श्रम कार्ड का पैसा चेक कर सकते है वो भी बड़ी आसानी से. आशा करता हूँ आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी और अब आप shram card ka paisa kaise check kare यह भी सीख गए है तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताए और ऐसी ही जानकारी हासिल करने के लिए आते रहिएगा.

धन्यवाद:

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button