केंद्र सरकार स्कीमराज्य सरकार स्कीम

UP Free Laptop Yojana registration 2022 यूपी फ्री लैपटॉप योजना रजिस्ट्रेशन

परिचय:-

UP Free Laptop Yojana:दोस्तों आज की यह पोस्ट उन बच्चो के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली है जिन अबकी बार 10th या 12th में अच्छे नंबर से पास की  है उन बच्चो को सरकार देगी फ्री लेपटोप  क्यों की  उत्तर प्रदेश सरकार ने मुफ्त लैपटॉप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते  है। इस फ्री लैपटॉप योजना के तहत कक्षा 10वीं और 12वीं के प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को  मुफ्त में लैपटॉप दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार 20 लाख युवाओं को free में देगी लैपटॉप।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना रजिस्ट्रेशन 2022: UP Free Laptop Yojana

श्री योगी नाथ जी के द्वारा घोषित की गई इस योजना  का उद्देश्य यह है कि सभी  छात्र एवं छात्राओं को डिजिटल सर्विसेज से जोड़ा जा सके ताकि वो शिक्षा से वंचित न हो । जो भी छात्र एवं छात्राएं अपने 10वीं एवं 12वीं कक्षा में बुद्धिमान  रहे हैं उनको इस योजना  का लाभ जरूर मिलना  चाहिए। पढ़ेगा इंडिया तभी तो बढ़ेगा इंडिया।  गवर्नमेंट ने इस योजना को पूरा करने के लिए 1700 करोड़ रूपये का बजट तय किया है।

जैसा की आप सभी को पता है पैसों की कमी की वजह से कई बार बुद्धिमान छात्र एवं छात्रा अच्छी शिक्षा से वंचित हो जाते है , इसको देखते हुए  श्री योगी नाथ जी ने इस योजना का शुभारम्भ किया है । ताकि सभी बुद्धिमान छात्र- छात्राएं ऑनलाइन शिक्षा ले सकती है और आने वाले समय में हमारे देश का नाम रोशन करे ।UP Free Laptop Yojana 2022 Online Form

UP Free Laptop Yojana List Update

राज्य सरकार ने ऐसे सभी योग्य छात्रों को 22 लाख से अधिक फ्री में लैपटॉप देना का  लक्ष्य रखा है, जो 10वीं और 12वीं कक्षा पास कर लेंगे । यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 के लिए छात्रों का चयन करने का मानदंड प्राप्त योग्यता के आधार पर होगा। साथ ही इस लैपटॉप वितरण में न केवल टॉपर छात्र बल्कि हमारे समाज के कमजोर वर्ग के छात्र और छात्रों को भी शामिल किया है।

उत्तर प्रदेश सरकार सभी बुद्धिमान छात्र-छात्राओं के लिए यह खास योजना लेकर आई है इस योजना का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण करना होगा ऑफिशल वेबसाइट है upcmo.up.nic.in.लैपटॉप वितरण योजना के अतिरिक्त यूपी सरकार ने यह भी वादा किया है कि सभी छात्र छात्राओं को स्कूल जाने के लिए अच्छे रोड की सुविधा भी दी जाएगी।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 कौन कर सकता है आवेदन  ?

यदि आप भी उत्तर प्रदेश राज्य के छात्र  है और इस मुफ्त लैपटॉप योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो नीचे दी गयी सारतो को देख ले :

1- उत्तर प्रदेश बोर्ड के स्टूडेंट्स के लिए है जिन्होंने 12वीं की परीक्षा के अंदर 65% से ज्यादा नंबर लाये है।

2- छात्र एवं छात्रा को उत्तर प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना जरूरी है।

3- यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन फॉर्म केवल ऑनलाइन माध्यम से ही भरा जायेगा, जो भी छात्र छात्राएं किसी प्रतिष्ठित कॉलेज या विश्वविद्यालय में प्रवेश लेना चाह रहे हैं या प्रवेश ले चुके है वे भी आवेदन कर सकते है।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना रजिस्ट्रेशन 2022 की सबसे अच्छी बात  यह है की, इस योजना में लैपटॉप बाटने  को लेकर किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं करती है। लैपटॉप वितरण में किसी को भी डरने की जरूरत नहीं है। इस योजना में लैपटॉप वितरण को लेकर किसी भी प्रकार की जाति या अक्षर का कोई भी भेदभाव नहीं है। यह योजना सभी जाति सभी धर्म के छात्र-छात्राओं को बिना किसी भेदभाव के लैपटॉप दिया जाएगा  छात्र एवं छात्रा ने 65% से ज्यादा स्कोर अंकित किए हैं और इसके साथ-साथ वह छात्र / छात्र यूपी का स्थाई निवासी हो।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना पंजीकरण हेतु जरूरी दस्तावेज

इस मुफ्त लैपटॉप योजना का लाभ पाने के लिए छात्र/ छात्रा के पास अपना आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, 10वीं और 12वीं क्लास की मार्कशीट होना बहुत जरूरी है इसके अलावा पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर भी होना चाहिए जो आपके आधार से लिंक हो।

 UP Free Laptop Yojana 2022 के लिए चयन कैसे होगा?

यूपी फ्री लैपटॉप योजना चयन प्रक्रिया की जानकारी इस प्रकार है: योगी सरकार ने इस योजना की जिम्मेदारी अब जिलाधिकारी को देदी है। अब जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक कमेटी बनेगी, जिसमे कुल 6 सदस्य होंगे। यह कमेटी चिन्हित शिक्षण संस्थाओं की सूची तैयार करेगी। फ्री लैपटॉप / टेबलेट जेम पोर्टल के माध्यम से ही खरीदे जाएंगे। जेम पोर्टल ही नोडल एजेंसी होगी। किस-किस युवाओं को लैपटॉप दिया जायेगा इसके लिए मानक / पात्रता सरकार द्वारा ही तय किए जायेगे। हम यह मान सकते है यह कमेटी ही निर्धारित करेगी किसको लैपटॉप मिलेगा, किसको नहीं।

यह भी पढ़े ……..

PM kisan yojana: Nahi aayega 12th kist ka paise karna padega ye kaam

यूपी फ्री लैपटॉप योजना रजिस्ट्रेशन 2022 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आवेदन को सबसे पहले जरूरी दस्तावेजों की जरूत होगी, तो पहले उन्हें इखट्टा करे और फिर आधिकारिक वेबसाइट पर अपना पंजीकरण करे। उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन फॉर्म भरने हेतु नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे:

1- ऑनलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले तो आवेदक को ऑफिशल वेबसाइट upcmo.up.nic.in पर जाना होगा। उसके बाद ऑनलाइन फॉर्म लिंक पर क्लिक करें।

2- अब होमपेज पर आपको UP FREE LAPTOP YOJANA APPLICATION FORM को खोजना है और उस पर क्लिक करना है।

3- लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा , जिसमें आपको अपना आवेदन फॉर्म भरना होगा।

4- आवेदन फॉर्म में आपको Personal Information जैसे की नाम, पिता का नाम, पता, शैक्षणिक योग्यता, मोबाइल नंबर और मेल ID दर्ज कराए। इसके बाद जरूरी दस्तावेज अपलोड कर दे।

5- और फॉर्म सबमिट करने के बाद आप इस फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास रखें।

उत्तर प्रदेश की लैपटॉप योजना का आवेदन पत्र अब आ चुके है।  इससे सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए आप ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर चेक करते रहे या।

आशा करता हु अपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी आप like भी कर सकते है

धन्यवाद

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button