Uncategorized

किसान सम्मान निधि में आया ये अपडेट अगर नहीं किया तो नहीं आयेगे पैसे

परिचय

दोस्तों हम सभी जानते हे की किसानो की आर्थिक स्तथी सुधरने के लिए भारत सरकार ने किसान सम्मान निधि की शुरुवात की थी जिसके अंतर्गत है. छोटे किसानो को सालाना ६००० रुपए दिए जाते हे जिसकी 10 क़िस्त किसानो के खातो में डाल दी गयी हे, 11 क़िस्त डालने से पहले मोदी जी ने सभी किसानो को एक काम करने के लिए बोला हे .तो इस पोस्ट में आपको यही जाने गे की वो नया अपडेट क्या हे जानने के लिए पूरी पोस्ट जरुर पड़े

क्या हे किसान सम्मान निधि ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि भारत सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक योजना है। इस योजना के अन्तर्गत छोटे और सीमान्त किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है, जिनके पास 2 हेक्टेयर (4.9 एकड़) से कम भूमि हो।इस योजना के तहत सभी किसानों को न्यूनतम आय सहायता के रूप में प्रति वर्ष 6 हजार रूपया मिल रहा है। 1 दिसम्बर 2018 से लागू यह योजना किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है।छोटे किसानों के लिए यह योजना अत्यन्त उपयोगी सिद्ध हुई है। बुवाई से ठीक पहले नगदी संकट से जूझने वाले किसानों को इस नगदी से बीज, खाद और अन्य इनपुट की उपलब्धता में सुविधा हो रही है।

इन छोटे किसानों में ज्यादातर सीमान्त हैं, जिनका खेती से पेट भरना मुश्किल है। लेकिन इस योजना के आने के बाद किसान इसका लाभ ले कर काफी खुश हैं।इस योजना का लाभ दो हेक्टेयर खेती वाली जमीन से कम रकबा वाले किसानों को दिए जाने का प्रावधान है। राज्य सरकारें ऐसे किसानों की जोत के साथ उनके बैंक खाते और अन्य ब्यौरा केंद्र सरकार को मुहैया कराती है। उसकी पुष्टि के बाद केन्द्र सरकार ऐसे किसानों के बैंक खातों में सीधे धन जमा करती है। योजना की सफलता में डिजिटल प्रणाली की भूमिका अहम साबित हो रही है।

क्या हे नया अपडेट ?

हाल ही में सरकार ने घोषणा की हे की सभी किसानो को अपनी  e-KYC करानी होगी पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर इसके बारे में जानकारी आ गई है और बताया गया है कि किसान सम्मान निधि के तहत लाभार्थी किसानों को e-KYC कराने के लिए  22 मई 2022 तक का समय दे दिया गया है.

ये भी जाने ………..

PM Kisan Refund status check~इन किसानों को करना होगा पैसा वपास, देखे अपना नाम

PM Kisan KYC की तारीख बढ़ी, लेकिन अब वैसे नहीं होगी e-kyc, तो फिर कैसे होगी?

पीएम किसान ईकेवाईसी के लिए जरूरी दस्तावेज

  1.  आधार कार्ड होना चाहिए।
  2. आधार कार्ड में उसका मोबाईल नंबर लिंक है तो किसान अपना पीएम किसान ई केवाईसी 2022 ऑनलाइन पूरा कर सकता है।
  3.  उपयोगकर्ता को ऑफ़लाइन ईकेवाईसी को एक ऑफ़लाइन स्थान, जैसे कि कॉमन सर्विस सेंटर पर पूरा करना होगा।

पीएम किसान ई-केवाईसी प्रक्रिया को कैसे पूरा करें?

  1. ई केवाईसी के लिए सबसे पहले पीएम किसान के आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  2. अब आपके सामने एक होम पेज खुलेगा। होम पेज के दाईं ओर उपलब्ध ई केवाईसी (ekyc) विकल्प पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद आधार कार्ड नंबर, कैप्चा कोड दर्ज करें और खोज पर क्लिक करें।
  4. अब आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  5. अब आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा उस पर क्लिक करें और निर्दिष्ट क्षेत्र में ओटीपी दर्ज करें।
  6. यदि सभी विवरण मेल खाते हैं, तो eKYC पूरा हो जाएगा।
  7. नहीं तो, इसे अमान्य के रूप में चिह्नित किया जाएगा।
  8. इस स्थिति में आपको स्थानीय आधार सेवा केंद्र से संपर्क करना होगा।
कुछ जरुरी बाते

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही एक खास योजना है जिसके अंतर्गत किसानो को खाद बीज लेन में सहायता मिलती हे अगर आप भी इस योजना के पात्र हे  तो जल्दी जाये और आवेदन करे और जो किसान भाई पहले से ही इस योजना का लाभ ले रहे हे वो अपनी e-KYC जल्दी करा ले और एसी ही बहुत सी जानकारियों के लिए हमारी वेबसाइट sarkarikist.com जरुर विजिट करे

THANKS

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button