केंद्र सरकार स्कीम

Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana : दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना की जानकारी :

परिचय :

नमस्कार दोस्तो , आपका एक बार फिर से बहुत बहुत स्वागत है हमारी नयी पोस्ट मे जिसमे आज हम आपके लिए लेकर आए है Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana की पूरी जानकारी.Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana का लाभ लेने के लिए  हमारी पूरी पोस्ट को ध्यान पढे से ओर जाने किस प्रकार आप भी अपने घर को जगमगा सकते है ।  ओर साथ ही मे Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana के बारे मे कुछ  अन्य जानकारी जो आपके लिए बहुत की लाभदायक होंगी ।

Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana क्या है :

जैसा की आप सब को पता है सरकार भारत के हर गाँव मे बिजली पहुचाने का काम बहुत तेजी से कर रही है , इसी को ध्यान मे रखते हुए भारत सरकार ने Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana की शुरुवात की 2014 मे की थी । इस योजना के माध्यम से देश के हर गांव तक बिजली पहुंचाई जाएगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य खेतों में किसानों तक बिजली पहुंचाना है। तथा खेतों के लिए ट्रांसफार्मर, और बिजली मीटर उपलब्ध करवाना है।

Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा वर्ष 2014 में आरंभ की थी। राजीव गांधी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना को प्रतिस्थापित करके सरकार द्वारा इस योजना आरंभ की गई है। इस योजना के माध्यम से पूरे ग्रामीण भारत में निरंतर बिजली की आपूर्ति प्रदान की जाएगी। सरकार द्वारा यह घोषणा की गई थी कि इस योजना के भीतर 1000 दिन में 18,452 गांव तक बिजली पहुंचाई जाएगी।इस योजना के सरकार ने 43000 करोड़ रुपये का निवेस किया है।

यह भी पढे —

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana : प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की पूरी जानकारी :

Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana के लाभ : 

1- इस योजना के माध्यम से देश के हर गाँव मे बिजली पहुंचाई जाएगी ।

2- योजना के अनुसार किसानो के खेतो तक बिजली के मीटर , ट्रांसफार्मर उपलब्ध कराये जाएंगे ।

3- Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana के माध्यम से गाँव के नागरिकों का जीवन स्तर सुधार जाएगा ।

4- देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 2014 मे इस योजना को शुरू किया था ।

5- इस योजना से स्वास्थ्य , शिक्षा ओर बैंकिंग सेवाओ मे भी काफी हद तक सुधार होगा ।

योजना के अंतर्गत वित्त पोषण तंत्र :

इस योजना के अंतर्गत पूर्वोत्तर के राज्य जैसे हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू, कश्मीर, सिक्किम को विशेष राज्यों की केटेगिरी में दर्ज किया गया है। जिसमें विशेष राज्यों की श्रेणी में आने वाले और अन्य राज्यों के लिए 60% और विशेष श्रेणी में आने वाले राज्यों के लिए 85% अनुदान भाग तय किया गया है। यदि राज्य सरकारें अपने ग्रामीण इलाकों में अधिक अनुदान चाहती हैं या कोई भी नुक्सान होता है तो उसके लिए राज्य सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti योजना  के लिए आवेदन प्रकीया :

हम आपको बता दे की इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको खी भी आवेदन करने जरूरत महि होती है जैसा की आप जानते है की सरकार के द्वारा ग्रामीण छेत्रों मे बिजली पाहुचने का काम जारी है . जिसके लिए सरकार ने ग्रामीण विधुतीकरण निगम लिमिटेड को नोडल एजेंसी के रूप मे नियुकत किया है . इसी एजेंसी के द्वारा सभी ग्रामो की लिस्ट तेयार की जाएगी ओर जल्द ही उन ग्रामो मे बिजली का काम शुरू कर दिया जाएगा . इस प्रकार आप घर बैठे हुए ही  इस योजना का लाभ उठा सकते है ।

हमारी पोस्ट को ध्यान से पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद आशा करते है आपको हमारी पोस्ट पसंद आई होगी ओर भी ऐसी ही जानकारी वाली पोस्ट पढ़ने के लिए आना भूले हमारी वेब साइट sarkarikist.com पर ।

धन्यवाद 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button