PM मोदी योजना

Pradhan Mantri Solar Panel Yojana:फ्री मिल राह है सोलर पैनल कमा सकते है लाखो रूपये घर या खेत पर

परिचय:-

Pradhan Mantri solar panel yojana:- प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना का उदेश्य किसानो को लाभ देना है प्रधानमंत्री जी के माध्यम से किसान इस योजना का दो प्रकार  से लाभ ले सकते है एक तो किसानो को अपनी फसलो के लिए पानी नही मिलता और फिर अगर वो अपनी फसलो में डीजल सिचाई पंप का प्रयोग करते है उसमे किसान के बहुत पैसे लगते  है इस योजना का लाभ लेकर आप फ्री में अपनी फसलो में पानी दे पाएगा,दूसरा सोलर पैनल लगा के आसानी से बिजली उत्पादन कर सकते हैं और आप अतिरिक्त बिजली को सरकार या किसी कंपनियों को बेच भी  सकते हैं। इस योजना  से देश के सभी किसानों की वर्ष 2022 तक आय को दुगना करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके तहत देश के सभी गरीब किसानो  को लाभ मिलेगा। लाभ लेने के लिए सभी  किसान को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा।

 फ्री सोलर पैनल रजिस्ट्रेशन:-

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना की सुरवात  ऊर्जा मंत्रालय के द्वारा संचालित की गई  है । इसके तहत सिर्फ ग्रामीण क्षेत्र में रहने  वाले किसान ही इस योजना का लाभ ले सकते हैं। साथ ही यदि आप अपने खेतों में सोलर पैनल लगाते हैं तो आप हर महीने अपनी आय से अतिरिक्त 6000 हजार रूपये ले  सकते हैं। वित् मंत्री निर्मला सीतारमण जी द्वारा 1 फरवरी 2020 को Pradhan Mantri Solar Panel Yojana की घोषणा की।

Pradhan Mantri Solar Panel Yojana:फ्री मिल राह है सोलर पैनल कमा सकते है लाखो रूपये घर या खेत पर

जिसके तहत 20 लाख ग्रामीण किसानो को योजना का लाभ दिया जायेगा। सोलर पैनल योजना को कुसुम योजना का नाम भी दिया गया है। आज हम अपने लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की किस प्रकार योजना का लाभ लेने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है और योजना से जुडी और भी जानकारी समझने के लिए  आर्टिकल को  अंत तक पढ़ें।

फ्री सोलर पैनल योजना के आवश्यक दस्तावेज:-

फ्री सोलर पैनल रजिस्ट्रेशन करने के लिए धारक  को कुछ दस्तावेजों की जरूरत होती है उन सभी दस्तावेजों की जानकारी इस पोस्ट  में नीचे दी गई  है। उम्मीदवारों के पास ये  सभी दस्तावेजों होने जरुरी है। यदि आवेदक के पास इनमे से कोई भी दस्तावेज नही है तो धारक का रजिस्ट्रेशन में टाइम लगेगा ।

यह भी पढ़े …..

झारखंड राज्य फसल बीमा योजना 2022 : जानिए कितनी राशि की सहायता मिलेगी ओर कैसे ?

1- धारक का आधार कार्ड

2- अपनी जमीनी के कागज  ( खतौनी )

3- धारक का पहचान पत्र

4- आपका राशन कार्ड

5- धारक का पैन कार्ड

6- आपके बैंक की पासबुक और  खाता नंबर

7- आपका अपना मोबाइल नंबर जो आप चलते हो

8- धारक के 4 पासपोर्ट साइज फोटो

फ्री सोलर पैनल योजना का उद्देश्य  ?

आप जानते हैं की प्रधानमंत्री जी  किसानों को बेहतर स्थिति देने के लिए उनकी आय  को बढ़ने की घोषणा की गयी थी । सोलर योजना का उद्देश्य यह है की किसान सोलर पैनल से अपने खेतो में फ्री पानी दे सकते है और जो बिजली बचती है उसको किसे कंपनी को बचे कर कुछ पैसे कमा सकते है  जिससे की सरकार द्वारा प्रयास किया जा रहा है। लाभार्थी किसान हर वर्ष 40  हजार रूपये की अतिरिक्त आय प्राप्त कर सकता  हैं।

साथ ही किसानों के सिंचाई के लिए  डीजल लगता  था किसानो को उससे भी छुटकारा मिलेगा। यदि आप 5 एकड़ की जमीन में 1 मेगा वाट का सोलर पैनल  लगाते हैं तो आप सालाना 1 लाख मेगा वाट बिजली उत्पन्न करते हैं। इस योजना के से किसान आत्मनिर्भर बनेंगे। और उन्हें बढ़ावा  मिलेगा जिससे की वे आगे चलकर कृषि में अपना बहतरीन  योगदान दे सके। इससे किसानों की आर्थिक स्थिति में काफी बदलाव आएगा। अब किसान बहुत ही कम लागत में योजना का लाभ ले सकते हैं।

1- जो  ग्रामीण क्षेत्र किसान  अपने खेतों में सोलर पैनल लगाना चाहते  हैं। उनके  लिए 60 प्रतिशत भुगतान सरकार द्वारा किया जायेगा और 40 प्रतिशत भुगतान आपको देना होग

फ्री सोलर पैनल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

सभी किसानो को योजना का लाभ लेने के लिए सरकार ने ऑनलाइन प्रक्रिया जारी कर दी है सभी उम्मीदवार दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर के रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

1- सबसे पहले उम्मीदवार सरकार की  आधिकारिक वेबसाइट(mnre.gov.in) पर जाएँ।

2- आपकी स्क्रीन पर आब एक न्यू पेज ओपन हो जायेगा अब अपको (gov in soler pump registration) पर क्लिक करना है

3- अब आपके सामने न्यू पेज ओपन होगा और उसमे अपको (get your free Energy saving) पर अपको क्लिक करना है

4- अब आपके सामने एक होर न्यू पेज ओपन होगा जिसमे आप अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है

नोट– सभी  उम्मीदवार किसान ध्यान दें जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उन्हें सूचित किया जाता है की ऐसे कई सारी फर्जी वेबसाइट जारी की गयी है। जिसमे आपको आवेदन करने का शुल्क जमा करने के बारे में दिया जाता है आप ऐसे फर्जी वेबसाइट से बचें। इस संबंध में आप अधिक जानकारी के लिए नोडल एजेंसियों से संपर्क कर सकते हैं।

आशा करता हु आज अपने हमारे सात मिल कर अपना रजिस्ट्रेशन कर लिया होगा तो तो पोस्ट पर  like एंड comment जरुर कर के बताए की अपने अपना रजिस्ट्रेशन कर लिया है या नही जय हिन्द जय भारत

धन्यवाद 

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button