PM मोदी योजनाकेंद्र सरकार स्कीमप्रधान मंत्री योजनाराज्य सरकार स्कीम

Kisan Suryoday Yojana Online Apply 2022 : सूर्योदय योजना के लिए आवेदन , दस्तावेज़ की पूरी जानकारी ?

परिचय :-

तो नमस्कार दोस्तो । कैसे है आप सब आशा करते है आप ठीक ही होंगे । Kisan Suryoday Yojana Online Apply 2022 आज की इस पोस्ट मे आपका बहुत बहुत स्वागत है , सरकार की यह योजना किसानो के लिए बहुत ही लाभदायक योजना है । क्यूकी इस योजना मे किसानो को खेतो की सिचाई के बिजली मुफ्त मे प्रदान की जाएगी । Kisan Suryoday Yojana Online Apply 2022 आज इस योजना की पूरी जानकारी हम आपको आज की पोस्ट के माध्यम से देंगे तो आइये शुरू करते है ।

Kisan Suryoday Yojana Online Apply 2022 :

यह योजना गुजरात राज्य के किसानो के बहुत ही लाभकारी योजना है। अब गुजरात के किसानो को सिचाई के लिए पानी की परेशानी नहीं होगी।  Kisan Suryoday Yojana के तहत राज्य के किसान दिन में सिचाई के लिए तीन फेज बिजली प्राप्त करके अपने खेतो की अच्छे से सिचाई कर सकेंगे। जिससे उन्हें काफी लाभ होगा। गुजरात राज्य सरकार ने 2023 तक इस योजना के तहत बुनियादी ढांचे को स्थापित करने के लिए 3,500 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है। राज्य के जो किसान इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो उन्हें इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा। इस किसान सूर्योदय योजना के तहत पहले चरण में दाहोद, पाटण, महिसागर, पंचमहाल, छोटा उदयपुर, खेड़ा, आणंद और गिर-सोमना जिले को शामिल किया गया है शेष बाकि बचे जिलों को चरणबद्ध तरीके से इस योजना में शामिल किया जायेगा।

 Kisan Suryoday Yojana के लाभ :

1- इस योजना का लाभ गुजरात राज्य के किसानो को पहुंचाया जायेगा।

2- राज्य के किसानो को इस योजना के तहत अपने खेतो में सिचाई के लिए दिन में सुबह 5 बजे से लेकर रात 9 बजे तक बिजली की सुविधा की जाएगी। जिससे वह अपने खेतो में सिचाई कर सकते है।

3- Kisan Suryoday Yojana के ज़रिये किसानो को पानी को लेकर समस्या दूर होगी।

  किसान सूर्योदय योजना मुख्य तथ्य :  

1- इस योजना के तहत अगले 2-3 वर्षों में लगभग साढ़े 3 हजार सर्किट किलोमीटर नयी ट्रांसमिशन लाइनों को बिछाने का काम किया जायेगा

2- गुजरात राज्य सरकार ने 2023 तक इस Kisan Suryoday Yojana के तहत बुनियादी ढांचे को स्थापित करने के लिए 3,500 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है।

3- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने  आज शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अपने गृह राज्य गुजरात में तीन परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

3- किसान सूर्योदय योजना के तहत पहले चरण में दाहोद, पाटण, महिसागर, पंचमहाल, छोटा उदयपुर, खेड़ा, आणंद और गिर-सोमना जिले को शामिल किया गया है शेष बाकि बचे जिलों को चरणबद्ध तरीके से इस योजना में शामिल किया जायेगा।

4- इस योजना के ज़रिये राज्य में ट्रांसमिशन की बिल्कुल नयी कैपेसिटी तैयार करके ये काम किया जा रहा है।

जरूरी दस्तावेज़ :

1- किसान का आधार कार्ड

2- पहचान पत्र

3- मोबाइल नंबर

4- जमीन की नकल

5- किसान के पासपोर्ट साइज़ फोटो

किसान सूर्योदय योजना में आवेदन कैसे करे ?

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के तहत सिचाई के लिए बिजली प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते है तो उन्हें अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा। क्योकि ही हमारे देश के प्रधानमंत्री जी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से इस किसान सूर्योदय योजना का उद्घाटन किया है। इस योजना के तहत अभी ऑनलाइन आवेदन  को लेकर कोई अधिकारी सूचना जारी नहीं की गयी है। जैसे ही गुजरात सरकार द्वारा इस Kisan Suryoday Yojana के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदन प्रक्रिया को शुरू कर दिया जायेगा। हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से बता देंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button