केंद्र सरकार स्कीम

Jal Sakhi Yojana : वेतन ₹6000 महिला जल सखी योजना , ऐसे करे आवेदन

परिचय:-

Jal Sakhi Yojana:दोस्तों महिलाओ के लिए एक और, ग्राम पंचायत  स्तर पर योजना शुरू की है, इस योजना का नाम jal sakhi yojana: है इस योजना में सभी गावं की महिला आवेदन कर सकती है ग्राम पंचायत में जल सखी भर्ती निकाली गई है, और इस योजना में महिलाओं को सरकार द्वारा लगभग ₹6000 का वेतन भी दिया जाएगा।  जिसकी संपूर्ण जानकारी  इस पोस्ट में बताएगा ।

UP Jal Sakhi Yojana:-

दोस्तों up जल सखी योजना केंद्र सरकार द्वारा 2019 में शुरू की गई थी जिसका नाम  हर घर नल योजना रखा गया था इस योजना से प्रत्येक घरों में पानी पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया था। इस योजना को विस्तार देने के लिए  उत्तर प्रदेश जल सखी योजना UP Jal Sakhi Yojana का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक ग्राम पंचायत में महिला जल सखी की नियुक्ति की जाएगी।

यूपी जल सखी योजना में भर्ती की जाने वाली सभी महिलाओं को इस योजना के अंतर्गत कार्य करना है इस योजना में महिलाओं को सरकार द्वारा लगभग ₹6000 का वेतन भी दिया जाएगा। आइए जानते हैं इस योजना की पात्रता क्या निर्धारित की गई है, आवेदन किस प्रकार किया जाएगाजल सखी योजना का फार्म कैसे भरना है और  आवेदन करने के लिए क्या दस्तावेज जरुरी होगे ।

जल सखी योजना कौन-कौन से कार्य किये जाएगा :-

उत्तर प्रदेश में जल सखी योजनाम को प्रत्येक ग्राम पंचायत में चलाई जाएगी इस योजना के अंतर्गत नियुक्त की गयी महिलाओं को प्रत्येक ग्राम पंचायत में लगाई गई पानी की टंकी को रखने से लेकर , पानी की उचित व्यवस्था,  प्रत्येक घरों में पानी पहुंचाने का कार्य,और वितरित किए जाने वाले पानी पर सरकार द्वारा लिया जाने वाला पानी का बिल जमा करने का कार्य किया जाएगा।

जल सखी योजना के आवश्यक दस्तावेज:-

आवेदक महिला UP Jal Sakhi Yojana  का लाभ प्राप्त करने के लिए  उन्हें किन-किन दस्तावेजों की जरुरत पड़ेगी-

1- आवेदक महिला को उसी ग्राम पंचायत की निवासी होनी जरुरी है

2- आवेदक का  प्रमाण पत्र

3- आपका आधार कार्ड

4- आपकी बैंककी पासबुक

5- 4 फोटो

6- आपका मोबाइल नंबर

7- आय प्रमाण पत्र

यह भी पढ़े …….

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana : प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की पूरी जानकारी :

UP Jal Sakhi Yojana Registration: जल सखी योजना में आवेदन कैसे करे ?

1- महिला को भर्ती होने के लिए अपने महिला स्वयं सहयता समहू से मिलना होगा

2- यूपी जल सखी योजना आवेदन पत्र स्वयं सहयता समूहो से प्राप्त होगा

3- आवेदक को पत्र मिलने पर अपनी सारी जानकारी अच्छे से भरे

4-अपने सभी पेपर(documents ) को पत्र के साथ लगाकर अपने स्वयं सहयता समहू में जमा कराए

5- ऐसा करके आप बहुत आसानी से जल सखी योजना में पंजीकरण करा सकते है

दोस्तों आज हमने आपको जल सखी योजना में पंजीकरण कैसे करना है ये बताया है आशा करता हु जेसा हमने अपको बताया है अगर आप इन  स्टेप को फॉलो करते  है तो आप बहुत ही आसानी से आपना पंजीकरण कर सकते है

दोस्तों अपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो एक पियारा सा like जरुर करे और अगर यह जानकारी आप अपने दोस्तों को भी बताना चाहते है तो आप उनको भी हमरी यह पोस्ट सेंड कर सकते है जय हिन्द जय भारत

धन्यवाद 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button