राज्य सरकार स्कीम

Anuprati Coaching Yojana 2022 : अनुप्रति कोचिंग योजना के लिए आवेदन कैसे करे ?

परिचय :

नमस्कार दोस्तो । एक बार फिर से बहुत बहुत स्वागत है आपका हमारी नयी पोस्ट Anuprati Coaching Yojana 2022 मे जिसमे आज हम आपको बताने वाले है किस प्रकार आप बिना पैसे खर्च किए हुए आप किसी प्रकार की सरकारी नोकरी की कोचिंग ले सकते है है तो आज हम बहुत ही लाभदायक पोस्ट Anuprati Coaching Yojana 2022 लेकर आए है तो अब चिंता की कोई बात नही हर विध्यार्थी कर सकता है अपने सपनों को पूरा राजस्थान सरकार की बहुत बड़ी योजना है जिससे सभी को बहुत लाभ होगा ।

Anuprati Coaching Yojana 2022 क्या है : 

राजस्थान अनुप्रति कोचिंग योजना का शुभारंभ राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा वर्ष 2021 में किया गया था। पिछले वर्ष इस योजना के तहत 10,000 प्रतिभावान विद्यार्थियों का इसका लाभ मिला था परंतु राजस्थान सरकार द्वारा वर्ष 2022-23 के लिए सीटों की संख्या बढ़ाकर 15,000 कर दी गई। इस योजना का लाभ राजस्थान के अनुसूचित जाति/विशेष पिछड़ा वर्ग/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग एवं सामान्य वर्ग के बीपीएल परिवारों के विद्यार्थी उठा सकते हैं। इस योजना के तहत प्रतिभावान विद्यार्थियों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी एवं रहने-खाने के लिए के लिए राज्य सरकार द्वारा ₹40000 की आर्थिक सहायता की जाएगी। इस योजना के लिए मेरिट का निर्धारण 12वीं एवं 10वीं के प्राप्तअंकों के आधार पर किया जाएगा। इच्छुक अभ्यर्थी इस वर्ष अनुप्रति कोचिंग योजना 2022 के लिए 1 जुलाई 2022 से लेकर 31 जुलाई 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana

राजस्‍थान अनुप्रति योजना की शुरुआत राज्य सरकार के द्वरा की गयी है इस Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana के अंतर्गत राज्य के अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति/ विशेष पिछडा वर्ग/अन्‍य पिछडा वर्ग एवं सामान्‍य वर्ग के B.P.L. परिवारों के प्रतिभावान अभ्‍यार्थियों को विभिन्‍न प्रतियोगी परीक्षाएं जैसे UPSC, RPSC, IIT, IIM, CPMT, NIT. एवं राजकीय इन्‍जीनियरिंग एवं मेडिकल आदि में चयन की तैयारी के लिए राजस्थान सरकार द्वारा आर्थिक  सहायता प्रदान की जाएगी।

कोनसी सरकारी नोकरी की करने को मिलेगी :

 

संघ लोकल सेवा आयोग

1-सिविल सेवा परीक्षा, राजस्थान लोक सेवा आयोग

2-RAS एवं RPSC परीक्षा

3- SI एवं 3600 ग्रेड पे या पे मैट्रिक्स लेवल 10 से ऊपर की अन्य परीक्षा

4- REET

राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग :

1-ग्रेड पे 2400 या पे मैट्रिक् लेवल 5 से ऊपर की परीक्षा

2-Constable Exam

प्रवेश परीक्षाएं

1-इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा

2- मेडिकल प्रवेश परीक्षा

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2022  जरूरी दस्तावेज़ :

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana का आवेदन करने के लिए पात्र छत्र/छात्राओं के पास ये सभी दस्तावेज होने चाहिए। क्योंकि इन दस्तावेजों के आधार पर ही आप योजना आवेदन फॉर्म भर कर योजना का लाभ उठा सकते है। ये दस्तावेज़ निम्न प्रकार है –

  1. आवेदक का UID कार्ड होना चाहिए
  2. निवास प्रमाण पत्र की सत्‍यापित प्रति
  3. आय प्रमाण पत्र होना चाहिए
  4. जाति प्रमाण पत्र ,EWS के लिए EWS सर्टिफिकेट की सत्‍यापित प्रति होना चाहिए
  5. प्रतियोगी परीक्षा के विभिन्‍न चरणों में उत्‍तीर्ण होने के प्रमाण पत्र की सत्‍यापित प्रति
  6. प्रवेश परीक्षा उत्‍तीर्ण करने एवं शिक्षण संस्‍था में प्रवेश लेने के प्रमाण पत्र की सत्‍यापित प्रति
  7. शपथ पत्र
  8. मोबाइल नंबर
  9. पासपोर्ट साइज फोटो

CM Anuprati Coaching Yojana Apply Online

Anuprati Coaching Yojana Apply Online: राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस Anuprati Coaching Yojana के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे।

1- सबसे पहले आवेदक को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

2- आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा। इस होम पेज पर आप नीचे IAS, RAS, IIT, IIM आदि के लिए आवेदन पत्र का प्रारूप पाएंगे। आईआईटी, आईआईएम आदि के लिए आवेदन पत्र का प्रारूप लिखित दिखाई देगा।

3- यदि आप आवेदन पत्र डाउनलोड करना चाहते हैं । आवेदन पत्र के विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद आपको मिलेगा।

4-इसी प्रकार यदि आप आईआईटी, आईआईएम आदि के लिए आवेदन पत्र डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको आईआईटी, आईआईएम आदि के लिए आवेदन पत्र पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आईआईटी, आईआईएम आदि के लिए आवेदन पत्र  पीडीएफ आपके सामने खुल जाएगा।

5- इस तरह आपको एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा। आवेदन पत्र डाउनलोड करने के बाद आपको आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी भरनी होगी। सभी जानकारी भरने के बाद आपको अपने आवेदन पत्र के साथ अपने आवश्यक दस्तावेज संलग्न करने होंगे।

6- इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म को अभ्‍यर्थी द्वारा विभिन्‍न प्रतियोगी परीक्षाओं में उत्‍तीर्ण होने/शिक्षण संस्‍थाओं में प्रवेश लेने के तीन माह की अवधि में आवेदन पत्र अपने गृह जिले के विभागीय जिलाधिकारी को प्रस्‍तुत करना होगा।

7- इस तरह आपका आवेदन पूरा हो जायेगा।

 योजना के लाभ :

1 अनुप्रति योजना का लाभ अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, विशेष समूह, अन्य पिछड़ा वर्ग, BPL कार्ड धारी, सामान्य वर्ग के BPL कार्ड धारी तथा आर्थिक पिछड़े वर्ग (वह सभी छात्र जिन्होंने अंतिम परीक्षा में 85% अंक प्राप्त किए हैं) के छात्रों को प्रदान किया जाएगा।

2-इस योजना के अंतर्गत सभी पात्र लाभार्थियों को IAS और RAS की प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने पर आगे की पढ़ाई के लिए सरकार की ओर से आर्थिक सहायता प्रोत्साहन राशि के रूप में प्रदान की जाती है।

3-इस योजना के माध्यम से संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा के लिए 100000 की प्रोत्साहन राशिप्रदान की जाएगी।

4-सिविल सेवा परीक्षा की प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने पर 65000, मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करने पर 30000 तथा साक्षरता उत्तीर्ण करने पर 5000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

5-राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवा संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा उत्तीर्ण करने पर 50000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

6-छत्र को राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवा संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा की प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने पर 25000, मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करने पर 20000 एवं साक्षरता उत्तीर्ण करने पर 5000 प्रदान किए जाएंगे।

7-इसके अलावा इस योजना के माध्यम से तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने के लिए शिक्षण संस्थान में प्रवेश परीक्षा में सफल होने पर 50000 की राशि प्रदान की जाएगी।

आशा करते है की आपको हमारी दी गयी जानकारी अच्छी लगी होगी, ऐसी ही जानकारी वाली पोस्ट पढ़ने के लिए हमारी वैबसाइट पर आना न भूले ।

धन्यवाद 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button