राज्य सरकार स्कीम

झारखंड राज्य फसल बीमा योजना 2022 : जानिए कितनी राशि की सहायता मिलेगी ओर कैसे ?

परिचय :

नमस्कार दोस्तो। कैसे हो आप सब आशा करते है आप सब ठीक होंगे . तो आज इस नयी पोस्ट झारखंड राज्य फसल बीमा योजना 2022 मे आपका बहुत बहुत स्वागत है।  जिसमे आज हम आपको बताने वाले है किस किस प्रकार से अब झारखंड का किसान बिलकुल टेंशन फ्री हो सकता है क्योकि झारखंड सरकार द्वारा लायी गयी नयी योजना झारखंड राज्य फसल बीमा योजना 2022 जिसमे किसानो की फसलों को प्राकर्तिक आपदा से होने वाले  नुकसान की भरपाई की जाएगी । आइये इसे ओर भी सरलता से समझने के लिए हमारी पूरी पोस्ट को पढे।

झारखंड राज्य फसल बीमा योजना 2022 क्या है :

झारखण्ड सरकार ने किसानों के लिए झारखण्ड फसल राहत योजना 2022 को शुरू किया है। सरकार किसानों के हित के लिए योजनाओं को जारी करती रहती है जिससे किसान भाइयों के जीवन व्यापन में सुधार आ सके और उन्हें किसी भी परेशानी से गुजरना न पड़े। फसल राहत योजना के माध्यम से प्राकृतिक रूप से आई आपदा से किसानों को राहत प्रदान करना है।
जैसा आप जानते है कि कई बार प्राकृतिक आपदा जैसे: बाढ़, तूफ़ान, आंधी, ओले, बर्फ़बारी, बारिश के कारण किसान भाइयों को बहुत भारी नुकसान का सामना करना पड़ता है परन्तु योजना के माध्यम से किसानों को उनकी फसल हेतु बीमा करवाने की सुविधा प्रदान की जाएगी, यदि किसी भी प्रकार का नुकसान फसल को होता है तो आपको सरकार के द्वारा फसल की क्लेम राशि दी जाएगी ।

फसल राहत योजना किसानो के लिए बहुत ही लाभदायक योजना है इस योजना मे क्लेम का पैसा लेने के लिए किसान को आवेदन के समय अपना आधार कार्ड से लिंक बैंक खाता देना होता है ।

झारखंड राज्य फसल बीमा योजना
झारखंड राज्य फसल बीमा योजना

यह भी जाने —

देश का हर बच्चा बनेगा शिक्षित इन बच्चो को मिलेगा फ्री मे एड्मिशन तुरंत करे अप्लाई : Chirag Yojana 2022

झारखंड राज्य फसल बीमा योजना :

योजना को शुरू करने का उद्देश्य यही है कि किसान भाइयो को प्राकृतिक रूप से हुई बर्बाद फसलों के लिए राहत प्रदान करना। सरकार किसानों को उनकी लिए गए लोन को पूरा करने के लिए मदद करेगी। योजना का आवेदन करने वाले किसानों को बैंक में बीमा किश्त जमा करनी होती है जिसके पश्चात आपदाओं से फसल बर्बादी की भरपाई हेतु उन्हें बीमा राशि प्रदान की जाती है ताकि उन्हें किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े और उनकी आर्थिक स्थिति में ज्यादा बुरा असर न पड़े। इसके साथ साथ किसानों की आय को दोगुना करना और उनकी आय में वृद्धि लाना भी सरकार का एकमात्र प्रयास है।

योजना से मिलने वाले लाभ :

1- योजना के तहत किसानो को कोई भी प्राकार्तिक आपदा आने पर किसानो को उनकी फसल बर्बाद होने पर आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी ।

2- इसमे किसानो को हर प्रकार की प्राकार्तिक आपदा से होने वाले नुकसान मे लाभ मिलेगा ।

3- इस योजना मे किसानो को नुकसान की राशि पंजीकृत बीमा कंपनी के द्वारा प्रदान की जाएगी ।

4- योजना का लाभ लेने के लिये सबसे पहले किसानो को योजना मे अपना पंजीकरण करवाना होता है।

जरूरी दस्तावेज़ :

1- आधार कार्ड

2- राशन कार्ड

3- किसान का आईडी कार्ड

4- बैंक पासबूक

5- जमीन की नकल

6- पासपोर्ट साइज़ फोटो

7- फोन नंबर

8- आय प्रमाण पत्र

झारखंड राज्य फसल बीमा योजना के लिए आवेदन :

अगर आप भी इस योजना मे आवेदन करके अपनी फसल का बीमा करवाना चाहते हो ओर सुरक्षित करना चाहते हो अपनी फसल को किसी भी प्राकार्तिक आपदा से तो आपको थोड़ा सा इंतज़ार करना होगा . क्योकि झारखंड सरकार के द्वारा अभी तक कोई आधिकारिक सूचना नही दी है । जैसे ही कोई सूचना आती है सरर्कर द्वारा कोई आधिकारिक वेब साइट को लॉंच किया जाता है आपको इस लेख के द्वारा बता दिया जाएगा तो इसलिए हमारी वैबसाइट sakarikist.com पर आना न भुले ।

धन्यवाद 

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button